जियो-टैगिंग: आसानी से करें खेतों की निगरानी और बेहतर प्रबंधन

जियो-टैगिंग एग्री-टेक बिजनेस के लिए एक महत्वपूर्ण उपकरण बन गया है। इसका उपयोग किसानों, छोटे-उद्यमियों के साथ-साथ कॉर्पोरेट खरीदारों को स्मार्ट समाधान और सलाहकार सेवाएं देने के लिए किया जा रहा है। एग्रीबाज़ार भी किसानों को जियो-टैगिंग की सुविधा देता है, जिससे किसानों को दैनिक रुप से बिना अधिक परिश्रम किए अपने कृषि कार्य सुचारू रूप से करने में सहायता मिलती है।

आइए समझते हैं कि किस प्रकार जियो-टैगिंग किसान के लिए सहायक है।

  • फसल स्वास्थ्य निगरानी – जियो-टैगिंग की मदद से टैग किए गए क्षेत्र की पर्यावरणीय स्थितियों का उपग्रह चित्रों और अन्य सूचनाओं जैसे आर्द्रता, तापमान आदि के माध्यम से आकलन करने में सहायता मिलती है। रोग और कीट संक्रमण को कम करने के लिए जियो-टैगिंग सही समय पर उपयुक्त सलाह देता है। 
  • जलवायु निगरानी – जियो-टैगिंग से जलवायु परिस्थितियों के बारे में वास्तविक समय की जानकारी प्राप्त की जा सकती है। कृषि में भू-सूचना विज्ञान उपग्रह चित्र उत्पन्न कर सकता है जो पानी के तनाव और कमी के स्थानों की पहचान करने में सहायता करता है। 
  • खाद और उर्वरकों का उपयोग – खाद और उर्वरकों की आवश्यकताओं के बारे में पूर्व सूचना मिलना किसानों की खेती के लिए बेहद महत्वपूर्ण है। रिमोट सेंसिंग के माध्यम से, जियो-टैगिंग डेटा उत्पन्न किया जा सकता है जो उर्वरकों और खाद की आवश्यकताओं को समझने के लिए खेत के भीतर के स्थानों की पहचान कर सकता है।
  • बाढ़ और सूखे की भविष्यवाणी – जियो-टैगिंग के माध्यम से बाढ़, सूखे और पर्यावरणीय परिस्थितियों का आकलन करना आसान हो जाता है। इंटिलिजेंस तकनीक द्वारा भविष्य में आनेवाली आपदाओं की पूर्वसूचना मिलने देकर किसानों को फसल नुकसान से बचने में मदद करते है। 

अपनी सर्वोत्तम सलाहकार सेवाओं के साथ एग्रीबाज़ार निरंतर जियो-टैगिंग, एआई और बिग डेटा एनालिटिक्स जैसी कई आधुनिक तकनीकों के माध्यम से कृषि क्षेत्र में अद्भूत क्रांति लाने में अपना योगदान दे रहा है। निस्संदेह, इन तकनीक से किसानों की कई समस्याएं हल होंगी और भविष्य की कार्ययोजना बनाने में सहायता मिलेगी। साथ ही बेहतर एवं स्वस्थ पैदावार के साथ किसानों की आय में वृद्धि होगी।

More Articles for You

जैविक नाइट्रोजन स्थिरीकरण – निरंतर खेती के लिए भारतीय तकनीक

भारतीय कृषि क्षेत्र में नाइट्रोजन स्थिरीकरण काफी महत्त्वपूर्ण है। हमारे देश की अधिकांश जनसंख्या आजीविका के लिए खेती पर निर्भर …

Biological Nitrogen Fixation – India’s Way to Sustainable Agriculture

The target for the production of legumes – pulses and oilseeds – has been fixed at 29.5 and 41.3 million …

स्मार्ट सिंचाई की तकनीक अपनाएं, कम पानी में भी हरी-भरी खेती पाएं!

कुशल सिंचाई प्रणाली फसल की उपज और गुणवत्ता को बढ़ा सकती है और कीटनाशकों और उर्वरकों के उपयोग को कम …

agribazaar Strengthens Input-Output Market Linkages for Indian farmers!

The Indian agriculture market size reached a value of nearly ₹ 36,060.65 Bn in 2022. It is expected to reach …

Conservation agriculture for a healthy climate & healthier soil!

Is there an approach that could get us healthy soil that will lead to healthy plants, animals, humans, water, and …

Weekly Coriander (Dhaniya) Report

Current Market Developments: After remaining firm in the last couple of weeks Coriander seed prices have declined in spot markets …

WhatsApp Connect With Us